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Best Trend Fitness Advice For 2023 By Expert - Forbes Health

Best Trend Fitness Advice For 2023 By Expert - Forbes Health

महामारी के माध्यम से जीवन को नेविगेट करने के एक और साल को देखते हुए, आप महसूस कर सकते हैं कि फिटनेस ठंडे बस्ते में है या आपको आम तौर पर उतना आगे बढ़ने का मौका नहीं मिला जितना आपने उम्मीद की थी। लेकिन यह ठीक है- नए साल के साथ रीसेट बटन को हिट करने और अपने कल्याण लक्ष्यों और आप उनके बारे में कैसे सोचते हैं दोनों को ताज़ा करने का एक नया मौका आता है।

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2023 में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करने में मदद करने के लिए फिटनेस पर विशेषज्ञ सलाह यहां दिए गए हैं।

दैनिक प्रयास करें

न्यू जर्सी के पैटर्सन में सेंट जोसेफ हेल्थ में इंस्टीट्यूट फॉर ऑटोइम्यून एंड रुमेटिक डिजीज के निदेशक रॉबर्ट लहिता कहते हैं, "उम्र बढ़ने के साथ व्यायाम का विशेष महत्व है। "याद रखें: इसका मतलब मैराथन या स्पार्टन दौड़ दौड़ना नहीं है। जैविक आत्मा के पक्ष में शरीर को काम करने के लिए यह एक दैनिक प्रयास होना चाहिए - जाने देने के लिए, मस्तिष्क को आराम देने के लिए, शरीर को अच्छे तरीके से तनाव देने और हार्मोन, एंडोर्फिन और साइटोकिन्स के प्रवाह में विलासिता करने के लिए।

Pennsylvania में podiatrist और घाव देखभाल विशेषज्ञ Mehgan Susek कहते हैं, "नए साल के कई संकल्प अधिक सक्रिय होने के आसपास घूमते हैं, और उस गतिविधि के लिए सही समर्थन होने से चोटों को रोकने और आपको अपने लक्ष्यों के लिए ट्रैक पर रखने में मदद मिल सकती है। " "जूता गियर का उपयोग करना सुनिश्चित करें जो उस खेल या फिटनेस गतिविधि के लिए डिज़ाइन किया गया है जिसे आप आगे बढ़ाने के लिए चुनते हैं।

"अपने वर्तमान जूते गियर की जांच करें और जूते या इंसर्ट को बदलना सुनिश्चित करें जब वे पहनने के संकेत दिखाते हैं या उपयोग के अनुशंसित घंटों / मील की संख्या को पार कर चुके हैं, क्योंकि जूता गियर खराब हो सकता है और समस्याएं पैदा कर सकता है," वह कहती हैं। "और पैर या टखने के दर्द को अनदेखा न करें-आगे की जटिलताओं से बचने में मदद करने के लिए किसी भी दर्द या चोटों के लिए अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता को देखें।

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अपनी प्रेरणा में ट्यून करें

न्यूयॉर्क शहर में भौतिक चिकित्सा और प्रमाणित शक्ति और कंडीशनिंग विशेषज्ञ के डॉक्टर राहेल टवेल का सुझाव है, "किसी भी दिन काम नहीं करने के कारणों के साथ आना बहुत आसान है, लेकिन खुद को इससे बाहर बात न करने की कोशिश करें। "यदि आपको प्रेरणा की आवश्यकता है, तो अपने अगले कसरत के बाद आप शारीरिक और मानसिक रूप से कैसा महसूस करते हैं, इस पर विचार करने के लिए एक पल लें। 'पहले' और 'बाद' का मूल्यांकन करें। इसे लिखित में पकड़ो। फिर, अगली बार जब आप डगमगा रहे हों तो इसे अपनी प्रेरणा के रूप में उपयोग करें।

"व्यायाम करने का मन नहीं करना ठीक है, लेकिन कभी-कभी, आपके पास दिन में केवल यही समय होता है," वह कहती हैं। "तो जाओ। कसरत के दूसरी तरफ इंतजार करने वाले संस्करण के लिए ऐसा करें।


ध्यान केंद्रित करें

न्यूयॉर्क शहर में शारीरिक चिकित्सा और पुनर्वास, खेल चिकित्सा और दर्द चिकित्सा में विशेषज्ञता रखने वाले ट्रिपल-बोर्ड प्रमाणित चिकित्सक जसपाल सिंह, एमडी सलाह देते हैं, "जैसा कि हम नए साल की शुरुआत करते हैं, अल्पकालिक लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें कि आप कैसा महसूस करना चाहते हैं, बजाय इसके कि आप कैसा दिखना चाहते हैं। "जब हम स्वास्थ्य लाभ के बजाय केवल व्यायाम के बाहरी लाभों पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो ये लक्ष्य गिर जाते हैं।

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अपने मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिए ऐसा करें

सेरेब्रोवास्कुलर विकारों, मस्तिष्क ट्यूमर और खोपड़ी आधार सर्जरी में विशेषज्ञता के साथ बोर्ड-प्रमाणित न्यूरोसर्जन फिलिप स्टिग, एमडी कहते हैं, "शारीरिक गतिविधि जो आपकी हृदय गति को बढ़ाती है, रक्त प्रवाह में सुधार करती है, और एक अच्छी तरह से ऑक्सीजन युक्त मस्तिष्क एक स्वस्थ मस्तिष्क है। "नियमित व्यायाम आपके मस्तिष्क की मात्रा को बनाए रखने में भी मदद कर सकता है-यह संकोचन को धीमा कर देता है जो उम्र बढ़ने का एक प्राकृतिक हिस्सा है और हिप्पोकैम्पस के आकार को बढ़ाता है, जो मौखिक स्मृति, सीखने और भावनाओं में शामिल है।

"व्यायाम को तनाव हार्मोन कोर्टिसोल के स्तर को कम करने के लिए दिखाया गया है- जिसकी अधिकता उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को गति देती है," वे कहते हैं। "अधिकांश दिनों में 30 मिनट की कम प्रभाव वाली गतिविधि का लक्ष्य रखें, एक मध्यम तीव्रता के साथ जो आपकी हृदय गति को एक मिनट में 120 बीट तक ले जाता है, जिससे आपके पैरों पर लचीला और स्थिर रहने के लिए स्ट्रेचिंग और बैलेंस रूटीन में वृद्धि होती है।

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अपने समय को महत्व दें

इलिनोइस में एक अनुभवी सामान्य कार्डियोलॉजिस्ट मीका ईमर, एमडी कहते हैं, "मैं पूरे दिन व्यायाम के महत्व के बारे में मरीजों से बात करता हूं, और मुझे मिलने वाला सबसे आम बहाना है, 'मेरे पास समय नहीं है' या, 'मैं बहुत व्यस्त हूं।' "मैं निम्नलिखित प्रश्न पूछता हूं: 'क्या होगा अगर स्टीव अगले बुधवार को आपसे 45 मिनट के लिए मिलना चाहता था? अधिकांश रोगियों का कहना है कि वे बैठक लेंगे। मैं तब बताता हूं कि वे किसी और के लिए समय निकालेंगे, लेकिन व्यायाम करने के लिए खुद के लिए समय नहीं निकाल सकते। अपने समय के साथ अधिक विवेकपूर्ण रहें- अपने आप से उसी तरह से अपॉइंटमेंट लें जैसे आप स्टीव के साथ अपॉइंटमेंट स्वीकार करेंगे।

अमेरिकन काउंसिल ऑन एक्सरसाइज (एसीई) में विज्ञान और अनुसंधान की वरिष्ठ निदेशक सबरेना जो कहती हैं, "मैंने अभी इस नए, आकर्षक अध्ययन को पढ़ा है कि हमारे जीन हमारे फिटनेस परिणामों को कैसे प्रभावित करते हैं, और मुझे लगता है कि कनेक्शन हम सभी को यह महसूस करने में मदद कर सकता है कि अद्वितीय जीन अभिव्यक्ति हमें एक तरह की बनाती है, इसलिए हमें खुद की तुलना दूसरों से करने पर नहीं झुकना चाहिए। "नियमित व्यायाम स्वास्थ्य और फिटनेस में सुधार करता है, और हमारे शरीर कैसे प्रतिक्रिया देंगे, इस पर हमारा पूरा नियंत्रण नहीं है। ये निष्कर्ष हमें परिणामों पर कम ध्यान केंद्रित करते हुए आंदोलन का अधिक आनंद लेने के लिए खोलते हैं।

"अपनी जीवन शैली में शारीरिक गतिविधि को शामिल करने के तरीके खोजना, चाहे वह संरचित व्यायाम के रूप में हो या बैठने में कम समय बिताना हो, यह इस बात का एक कार्य होना चाहिए कि यह आपके मूल्यों और वरीयताओं के लिए कितनी अच्छी तरह से उपयुक्त है और उपस्थिति या प्रदर्शन परिणामों के बारे में कम है," वह कहती हैं।  "आपके आनुवंशिकी की परवाह किए बिना, शारीरिक गतिविधि में लगातार भागीदारी के परिणामस्वरूप बेहतर स्वास्थ्य होगा।

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