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10 ways to get in shape faster at home

10 ways to get in shape faster at home

दिन के स्वास्थ्य और फिटनेस टिप्स: क्या आप फिट और स्वस्थ रहना चाहते हैं? यदि हां, तो जिम में केवल वे लंबे घंटे पर्याप्त नहीं होंगे। आकार में रहने के लिए, आपको अपनी रोजमर्रा की आदतों को स्वस्थ बनाने और अपनी फिटनेस दिनचर्या बनाना शुरू करने की आवश्यकता है। इस कार्य को आसान बनाने के लिए, हमने दिन के शीर्ष 10 स्वास्थ्य और फिटनेस युक्तियों को जोड़ा है जिन्हें आप हर दिन फॉलो कर सकते हैं। 

स्वास्थ्य संबंधी फिटनेस महत्वपूर्ण है। आखिरकार, जैसा कि कहा जाता है, "स्वास्थ्य धन है। यदि आपकी स्वास्थ्य स्थितियां पर्याप्त अच्छी नहीं हैं, तो आप कैसे काम कर पाएंगे, मज़े कर पाएंगे या अपने लक्ष्यों को प्राप्त कर पाएंगे? 

एक स्वस्थ दिनचर्या आपके जीवन के सभी क्षेत्रों को सकारात्मक रूप से प्रभावित करती है:

1.आप फिट रहेंगे, और बीमारियां आपके रास्ते को ज्यादा पार नहीं करेंगी।

2.आप बहुत जल्द थके बिना जो पसंद करते हैं उसे करने का आनंद ले पाएंगे।

3.आपका मानसिक स्वास्थ्य भी बेहतर रहेगा।

आइए खुद को या अपने प्रियजनों को स्वस्थ, फिट और ठीक रखने के लिए दिन के स्वास्थ्य और फिटनेस युक्तियों की जांच करें।

10 ways to get in shape faster at home

1. पहले से तैयारी करें

समय अत्यधिक मूल्यवान है, और आपको इसे बुद्धिमानी से उपयोग करना चाहिए। यही कारण है कि आप आने वाले किसी भी मुद्दे को रोकने के लिए अपनी फिटनेस दिनचर्या के लिए पहले से तैयारी कर सकते हैं। यदि आप अपने समय का प्रभावी ढंग से उपयोग करते हुए फिट और स्वस्थ रहना चाहते हैं, तो आपको यह बताते हुए एक सूची बनाने की आवश्यकता है कि आप अपने खाली समय में क्या कर सकते हैं। यह एक रोजमर्रा के कार्यक्रम की तरह है जहां आप अधिक स्वास्थ्य और फिटनेस से संबंधित गतिविधियों को जोड़ सकते हैं। 

आपको पहले उच्च प्राथमिकता वाले कार्यों को नोट करके शुरू करने और कम से कम प्राथमिकता वाले कार्यों के साथ अपना रास्ता तय करने की आवश्यकता है। यह आपको यह समझने में सक्षम करेगा कि आपके लिए कौन से कार्य सबसे महत्वपूर्ण हैं और क्या नहीं है। एक दिन में सूची से कम से कम 3 कार्यों को करने के लक्ष्य निर्धारित करके शुरू करें। 

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2. पौष्टिक भोजन खाएं

वर्तमान में आपके पास खाने की आदतें आपको स्वस्थ लग सकती हैं। हालांकि, इनमें से कुछ आदतें वास्तव में स्वस्थ नहीं हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने भोजन को अधिक गर्म करते हैं या अक्सर इसे गर्म करते हैं, तो यह स्वस्थ नहीं होगा। इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि आप समय की कमी होने पर पारंपरिक खाद्य पदार्थों के लिए नहीं जा रहे हैं। इसके बजाय, आप त्वरित पोषण भोजन के लिए कुछ व्यंजनों को सीख सकते हैं जिन्हें पकाने में भी ज्यादा समय नहीं लग सकता है। 

उदाहरण के लिए, आप फेटा पनीर के साथ एक स्वस्थ चिकन और चुकंदर सलाद के लिए नुस्खा सीखने की कोशिश कर सकते हैं। इसे तैयार करने में केवल 10 मिनट लगते हैं लेकिन यह एक स्वादिष्ट, स्वस्थ और पूरा भोजन है। 

3. भोजन के हिस्सों को नियंत्रित करें

अगर आप पौष्टिक भोजन करते हैं लेकिन स्वास्थ्य संबंधी फिटनेस के लिए अधिक मात्रा में, तो आप फिट नहीं रह सकते हैं। भोजन के हिस्सों पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है। एक निजी ट्रेनर जे कार्डिएलो के अनुसार, सुनिश्चित करें कि आपके भोजन के नॉन-वेज हिस्से आपकी मुट्ठी से बड़े नहीं होने चाहिए। 

आपको छोटी प्लेटों, कटोरे और कप का उपयोग करना भी शुरू कर देना चाहिए क्योंकि लोग खाने के लिए बड़ी प्लेटों का उपयोग करते समय लगभग 20-40% अधिक भोजन परोसते हैं।

4. लक्ष्य निर्धारित करें

दिन के सबसे अच्छे स्वास्थ्य और फिटनेस युक्तियों में से एक फिटनेस लक्ष्य निर्धारित करना है। आप रातोंरात अचानक बदलाव नहीं देखेंगे। हालांकि, आप लक्ष्य निर्धारित करके और उन पर ध्यान केंद्रित करके इसे प्राप्त कर सकते हैं। शायद आप एक सप्ताह के लिए रोजाना 30 मिनट के लिए काम करने का लक्ष्य निर्धारित कर सकते हैं। यहाँ दिलचस्प हिस्सा आता है. यदि आप उन पुरस्कारों को जोड़ते हैं जो आप उन लक्ष्यों को प्राप्त करने के बाद खुद को प्राप्त करेंगे, तो कार्य बहुत आसान महसूस होंगे।  

उदाहरण के लिए, जब आप रोजाना 30 मिनट के लिए लगातार काम करने के लक्ष्य को प्राप्त करते हैं, तो आप अपने पसंदीदा स्थान पर खुद का इलाज कर सकते हैं। 
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5. मिक्स अप एक्सरसाइज

स्वास्थ्य से संबंधित फिटनेस के लिए व्यायाम करना अच्छा है। हालांकि, अपने व्यायाम में विविधता जोड़ने से चीजें मसालेदार हो सकती हैं। यदि आपके पास विविधता है तो आप व्यायाम करने के लिए अधिक प्रेरित होंगे। उदाहरण के लिए, जब आप मांसपेशियों को काम करने के लिए डंबल व्यायाम का उपयोग करते हैं, तो पैरों के लिए शक्ति प्रशिक्षण के लिए जाना भी लाभकारी परिणाम दिखा सकता है।

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6. हाइड्रेटेड रहें

हाइड्रेटेड रहना कई फायदे के साथ आता है। यह न केवल स्वास्थ्य से संबंधित फिटनेस में मदद करता है, बल्कि यह आपको एक अच्छी त्वचा की स्थिति रखने और ऊर्जावान रहने में भी सक्षम बनाता है। 

यह दिन के सरल लेकिन सबसे प्रभावी स्वास्थ्य और फिटनेस युक्तियों में से एक है। इसके अलावा, आप रोजाना अधिक पानी पीने पर भी वजन कम कर सकते हैं। पानी को उपलब्ध सबसे अच्छा ऊर्जा पेय माना जाता है और आपके पास मौजूद अधिकांश प्यास और भूख को काट सकता है।

7. मानसिक कल्याण पर ध्यान केंद्रित करें

स्वस्थ और फिट रहना आपके शरीर के लिए महत्वपूर्ण है। हालांकि, आपको अपने दिमाग की भलाई के बारे में नहीं भूलना चाहिए। काम पर निरंतर व्यस्त दिन आपके मन को तनावपूर्ण बना सकता है। आपको अपने दिमाग को कुछ समय देने और सोने से पहले इसका आनंद लेने की आवश्यकता है। आप बाहर टहलते समय संगीत सुनने की कोशिश कर सकते हैं। यदि आप पढ़ने में हैं, तो आप अपनी पसंदीदा किताबें पढ़ने की कोशिश कर सकते हैं। 

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8. अपनी नींद को महत्व दें

ठीक से सोना दिन के स्वास्थ्य और फिटनेस युक्तियों के सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक है। आपको अपने आप को कुछ पर्याप्त नींद के घंटे देने की जरूरत है। 8 घंटे की नींद सबसे अच्छी हो सकती है। हालांकि, यदि आपके पास पर्याप्त समय नहीं है, तो 6-7 घंटे की नींद आपके शरीर के लिए महत्वपूर्ण है। कई सर्वेक्षणों से पता चलता है कि अपर्याप्त नींद से ओवरईटिंग हो सकती है।

9. अधिक गतिविधि जोड़ें

यहां तक कि अगर यह छोटा है, तो कोई भी गतिविधि लंबी अवधि में प्रभावी परिणाम दे सकती है। रोजाना एस्केलेटर या लिफ्ट के बजाय सीढ़ियां लेना एक छोटी सी गतिविधि है जो स्वास्थ्य से संबंधित फिटनेस में मदद कर सकती है। यहां तक कि अगर आप हर बार सीढ़ियों पर चढ़ते हैं, तो आप अपनी कार्डियोरेस्पिरेटरी फिटनेस में स्पष्ट बदलाव कर रहे होंगे।

10. समय की कमी होने पर तीव्रता बढ़ाएं

ज्यादातर लोगों के पास या तो काम या पढ़ाई के कारण समय की कमी होती है। हालांकि, यह आपको अपने स्वास्थ्य से संबंधित फिटनेस लक्ष्यों को प्राप्त करने से नहीं रोकना चाहिए। आप समय पर कम होने पर बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए अपने वर्कआउट की तीव्रता को बढ़ा सकते हैं। आप एनएचएस दिशानिर्देशों पर विचार करते समय चलना, तैरना या साइकिल चलाना मिला सकते हैं। इसके अलावा, सप्ताह में 2 दिनों से अधिक के लिए शक्ति अभ्यास के लिए जाने का प्रयास करें। आप इसके साथ एरोबिक गतिविधि और तैराकी कक्षाएं भी कर सकते हैं। 

समाप्ति :- 

ये दिन के 10 सर्वश्रेष्ठ स्वास्थ्य और फिटनेस टिप्स थे। यदि आप व्यायाम करते समय और स्वस्थ आहार लेते समय इन युक्तियों का उचित रूप से पालन करते हैं, तो आप फिट और स्वस्थ रह सकते हैं। इसके अलावा, आप अपने वजन को प्रभावी ढंग से कम या प्रबंधित करने में भी सक्षम होंगे। मुझे आशा है कि यह लेख आपको फिट रहने पर पर्याप्त विचार प्राप्त करने में मदद करता है। 

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